5G TECHNOLOGY IN HINDI– 5G टेक्नोलॉजी हिंदी में-

जाने 5G टेक्नोलॉजी हिंदी में- इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 5G TECHNOLOGY IN HINDI प्रश्न-उत्तर के फॉर्मेट में बताने का प्रयाश करेंगे —

Q: 5G टेक्नोलॉजी क्या है? (What is 5g technology)


A: 5G 5वीं पीढ़ी का डिजिटल सेलुलर वायरलेस नेटवर्क है जो अन्य मोबाइल नेटवर्क पीढ़ी 1G, 2G, 3G और 4G से अधिक एडवांस और फ़ास्ट है | 5G मल्टी-जीबीपीएस पीक रेट, अल्ट्रा-लो लेटेंसी, विशाल क्षमता और अधिक समान उपयोगकर्ता अनुभव (User Experience) प्रदान करेगा |

5G-टेक्नोलॉजी-क्या है-What-is-5g- technology


5G मोबाइल नेटवर्क को केवल लोगों को आपस में जोड़ने के लिए नहीं बल्कि मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों को इंटरकनेक्ट और कंट्रोल करेगा । यह प्रदर्शन और दक्षता (Performance and Efficiency) के नए स्तरों को वितरित करेगा जो नए उपयोगकर्ता अनुभवों (New user experiences) को सशक्त करेगा और नए उद्योगों को जोड़ेगा ।

Q. 5G के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of 5G?)


A: 5G एक नया प्रकार का Mobile network है: 5G TECHNOLOGY नवाचारों ((Innovations)) के लिए एक मंच की तरह होगा जो न केवल आज के मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं को बढ़ाएगा, बल्कि उपकरणों और सेवाओं का बेहतर दक्षता, इस्तेमाल, प्रदर्शन (Performance and Efficiency), कम लागत और नए उद्योगों को जोड़ने के लिए मोबाइल नेटवर्क का विस्तार करेगा ।
5G, रिटेल से शिक्षा, परिवहन से मनोरंजन, और सब कुछ के बीच जुड़ी सेवाओं के साथ उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को फिर से परिभाषित करेगा।

एक ऐतिहासिक 5G इकोनॉमी अध्ययन के माध्यम से पाया गया है कि 5G का पूर्ण आर्थिक प्रभाव 2035 तक दुनिया भर में महसूस किया जाएगा, यह उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन और विस्तार करेगा |


अध्ययन से यह भी पता चला है कि 5G मूल्य श्रृंखला (Value chain) (ओईएम (OEMs), ऑपरेटर, कंटेंट क्रिएटर, ऐप डेवलपर और उपभोक्ता) अकेले 2035 तक कुल मिलाकर राजस्व में $ 3.5 ट्रिलियन तक का उत्पादन कर सकते हैं और 22 मिलियन नौकरियों, अवसर प्रदान कर सकते हैं ।

हलांकी, कई उभरते और नए अनुप्रयोग (emerging and new applications) हैं जिन्हें अभी पूरी तरह से परिभाषित किया जाना है, इसीलिए केवल समय ही बताएगा कि पूर्ण “5 जी प्रभाव” क्या होने वाला है।

5G-के-क्या-फायदे हैं-What-are-the- benefits-of-5G

Q: 5G की सेवाए और उपयोगिता किन-किन क्षेत्रों में होगी? (What services and usage do 5G offers? )


A: 5G उपयोग के मामलों को मोटे तौर पर तीन मुख्य प्रकार से जुड़ी सेवाओं में वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • 1.उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड (Enhanced Mobile Broadband): 5G न केवल हमारे स्मार्टफ़ोन को बेहतर बनाएगा, बल्कि यह नए इमर्सिव अनुभवों जैसे वीआर (VR Virtual Reality) और एआर (AR-Augmented Reality) में भी तेजी से और अधिक समान डेटा दरों, कम विलंबता और low Cost/bit सुविधा प्रदान करेगा।
  • 2.क्रिटिकल संचार ( Critical communications ): 5 जी नई सेवाओं को सक्षम करेगा जो उद्योगों को अल्ट्रा-विश्वसनीय, कम विलंबता लिंक(low latency links) – जैसे कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, वाहनों और चिकित्सा प्रक्रियाओं के रिमोट कंट्रोल के साथ बदल सकता है।
  • 3.इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT): एक परस्पर संबंधित कंप्यूटिंग डिवाइस, मैकेनिकल और डिजिटल मशीन, ऑब्जेक्ट को कनेक्ट करने वाली एक टेक्नोलॉजी जो, अद्वितीय पहचानकर्ता (UID) और मनुष्यों की आवश्यकता के बिना डेटा स्थानांतरित करने की क्षमता प्रदान करेगा ।

5G, मूल रूप से बेहद कम लागत वाले समाधान प्रदान करने के लिए डेटा दरों, शक्ति और गतिशीलता में बड़े पैमाने पर क्षमता के माध्यम से एम्बेडेड सेंसर(EMBEDED SENSORS) की एक बड़ी श्रृंखला को जोड़ देगा।


Q: 5G कितना तेज है? (How fast is 5G?)


5G स्पीड 50 MB/S से लेकर 2 GB/S तक होगी, और इसके 100Gbps तक बढ़ने की उम्मीद है, जो 4G से लगभग 100x तेज है । सबसे तेज 5G, जिसे (mmWave) के रूप में जाना जाता है, 2Gbps तक या इससे अधिक स्पीड देता है ।

5G कितना तेज है? (How fast is 5G?)


3 जुलाई, 2019 तक, mmWave की 5G Network पर 1.8Gbps की top speed थी, जो की 4g की 23.6Mbps की top speed से बहुत अधिक है ।
उच्च शिखर डेटा दरों (higher peak data rate) के अलावा, 5G नए स्पेक्ट्रम, जैसे मिलीमीटर वेव (mmWave) में विस्तार करके बहुत अधिक नेटवर्क क्षमता प्रदान करेगा। 5 जी भी इमीडियेट रेस्पॉन्स के लिए बहुत कम latency और समग्र रूप से अधिक एक समान यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करेगा ।


Q: 5G कैसे काम करता है? (How 5g works?)


A: 4G LTE की तरह, 5G भी OFDM– आधारित है और एक ही मोबाइल नेटवर्किंग सिद्धांतों के आधार पर काम करेगा । हालाँकि, नया 5G NR (न्यू रेडियो) एयर इंटरफ़ेस, लचीलेपन और स्केलेबिलिटी के एक उच्च स्तर देने के लिए OFDM को और बढ़ाएगा।


5G न केवल 4G LTE की तुलना में तेजी से बेहतर मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं को वितरित करेगा, बल्कि यह नए सेवा क्षेत्रों में भी विस्तार करेगा, जैसे महत्वपूर्ण संचार और बड़े पैमाने पर IoT को जोड़ना ।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रारंभिक 5G एनआर (NR) तैनाती क्षमता बढ़ाने के लिए एनहांस्ड मोबाइल ब्रॉडबैंड (EMBB) मामलों का उपयोग करेगा और एक उच्चय मोबाइल ब्रॉडबैंड अनुभव (तेज गति, कम विलंबता, आदि) प्रदान करेगा ।


Q: 5G कब-तक आ जायेगा? ( When will 5G come out? )


A: 5G 2019 में उपलब्ध होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया । अब यह कहा जा रहा है की 2020 तक यह काम करना सुरु कर देगा।
3GPP (3rd Generation Partnership Project) मानकों की बॉडी जो 5G को परिभाषित करने में मदद कर रही है ने 5G NR (न्यू रेडियो) के शुरुआती चरण में तेजी लाने का निर्णय लिया है |

5G-कब-तक-आ-जायेगा-When-will-5G-  come-out-

Q: भारत में 5G कब आएगा? (5G Launch date in India)


भारत सरकार ने भी यह निर्णय लिया है कि भारत में 5G का रोल-आउट पुरे विश्व के साथ एक ही समय पर हो ।यानि की वर्ष 2020 तक भारत में भी 5G काम करना सुरु कर देगा। यहाँ यह ज्ञात हो की 4G रोल-आउट करने में भारत 3-4 साल पिछड़ गया था।

Q: 5G पर कौन काम कर रहा है?


A: 5G को 3GPP द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो कि मानक निकाय है जो 3G UMTS (HSPA सहित) और 4G LTE मानकों के विकास की देखरेख करता है। 3GPP पूरे मोबाइल इकोसिस्टम पर कंपनियों का एक समूह है, जो सभी 5G पर काम कर रहे हैं।


हमें उम्मीद है कि 5G का प्रभाव पिछली नेटवर्क पीढ़ियों की तुलना में बहुत अधिक होगा। नए 5G नेटवर्क की विकास की आवश्यकताएं पारंपरिक मोबाइल नेटवर्किंग ऑपरेटरो से आगे बढ़ रही हैं जैसे कि मोटर वाहन उद्योग, Healthcare etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *